Inspirational Story of Michael Jordan in Hindi | कैसे मिडल class family का लड़का billionaire बना

Friends, this is a truly inspirational story of a middle class boy who become a billionaire by improving his own value. So keep reading with positive emotions. आज हम उस person की बात करेंगे जो गरीब family से थे लेकिन इन्होने अपनी काबिलियत से सबको लोहा मनवा लिया । ये ओर कोइ नही MICHAEL JORDAN है। Michael Jordan जिनका जन्म 17 February 1963 में Brooklyn, new York सिटी में हुआ था यह झोपड़-पट्टी मै बड़े हुए थे । माइकल आशा करते थे कि उनका जीवन अच्छा हो ।

जब माइकल जॉर्डन 13 साल के हुए तो उनके पापा ने उन्हें use किया हुआ कपड़ा दिया और पूछा की इसकी कीमत कितनी हो सकती है ? तो Michael ने बोला की ये होगा बस 1 डॉलर का, तो उनके पिता ने माइकल से कहा की इसको बेचकर 2 dollar लेकर आ ।

Michael Jordan ने उस कपड़े को अच्छे से धोया, फोल्ड करा, उस टाइम उनके पास इस्त्री तो थी नही तो उन्होंने उस कपड़े को किसी कपड़ो के ढेर के निचे अच्छे से रखा, अब जब कपड़ा सुख चूका था तो अगले दिन ट्रेन स्टेशन के पास गया 6 घण्टे की मेहनत के बाद माइकल को उस कपड़े के 2$ मिले ।

खुशी से घर आया , अब रोज यही सब करता रहा 10 दिन बाद उनके पिता ने माइकल से कहा की इस कपड़े को 20$ में बेचकर दिखा, Michael ने कहा ये कैसे हो सकता है,  इसके 20 dollar कौन देगा, पापा ने कहा try तो कर, अब माइकल ने एक तरकीब सोची , उन्होने अपने दोस्त की मदद ली ओर उस कपड़े पर Mickey Mouse की पेंटिंग बनवाई फिर अमीर बच्चो के स्कूल पहुच गया, एक छोटे से बचे ने इसे पसंद किया और उससे खरीद लिया साथ ही 5$ उसको extra टिप भी दी total 25$ मतलब Michael के पिता की 1 महीने की सैलरी जितना ।

जब माइकल वापस आया तो उसके पापा ने तुरंत एक और कपड़ा हाथ में दे दिया और बोला की इसे 200 डॉलर में बेच के दिखा इस बार Michael अपने पिता से कुछ नही बोला लेकिन ये सोचता रहा कि ये कैसे हो सकता है, फिर उसे ख्याल आया कि उनके सिटी में Movie शूटिंग के लिए एक पोपुलर एक्ट्रेस आई है ।  Michael security को तोड़ते हुए उस एक्ट्रेस के पास तक पहुँच गया और बोला की ऑटोग्राफ दीजिये प्लीज ।

मासूम से बच्चे को देखकर ये एक्ट्रेस मना नही कर पाई और उस एक्ट्रेस ने उस कपड़े पर ऑटोग्राफ कर दिए, उसके बाद माइकल तेज – तेज की चिल्लाने लगा की “फलां ऑटोग्राफ cloth in 200 $” वही औक्सन शुरू हो गया और फाइनली उसने उस कपड़े को 1200 dollar में एक Businessman को बेच दिया ।

आज जब Michael 1200$ लेकर अपने घर पहुँचा तो उसके पिता की खुशी का ठिकाना नही रहा , वो रो पड़े और पूछा, माइकल बेटा ये कपड़े तुम बेच रहे हो इतने दिनों से , क्या सिखा तुमने ? बेटा बोला पापा Whether there is a will there is a way (जहा पर सोच होती है रास्ता अपने आप आ जाता है) पिता ने अपना सर हिलाते हुए कहा कि बिलकुल सही हो लेकिन मेरा लक्ष्य कुछ ओर है।  में तुम्हे बस यही दिखाना चाहता था कि जो कपड़े का टुकड़ा सिर्फ 1$ का था लेकिन अगर हम चाहे तो उसकी कीमत बढा सकते है तो हम हमारी कीमत क्यों नही बढा सकते । हम तो इंसान है सोच सकते है विचार कर सकते है यानि कुछ भी कर सकते है ।

शायद इन्ही शब्दों की वजह से basketball players में से एक सबसे बड़ा नाम बना Michael Jordan है ।

“Michael Jordan is a first athlete in a history to become a billionaire”.

If you like this Post. Do a Share……. Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
WhatsApp chat