ROLE OF PSYCHOLOGY FOR HUMAN MIND.

Reading Time: 2 minutes

Mindbook के name से आप सभी को एक बात तो समझ में आ गयी होगी कि हम यहाँ Mind यानि “मन” के बारे में बात करेंगे। लेकिन यह जानना भी काफी important है कि इन सभी के लिए हमारा source of information क्या है ?

हम इस वेबसाइट पे जितने भी issue कवर करेंगे उनमें से काफी में Psychology का योगदान रहेगा। अतः एक छोटा सा introduction तो बनता ही है ।

By Simplest Definition “Psychology” is “Study of human behavior & their mental process”.

हम इस संसार में जो कुछ भी करते है, चाहे वो व्यवहार हो या हमारा experience, उन सब की वजह brain से निकलकर आती है। Brain में कुछ process चलते है, भले ही वो thinking से related हो या memory से या ऒर कुछ लेकिन कहा जाता है कि brain में कोई molecule जिस अंदाज में twist करता है, उस इंसान का behaviour भी उसी के अनुरूप होता है।

Brain एक बहुत बड़ी term है ये उसी प्रकार से समझा जा सकता है जैसे कोई कंप्यूटर Hardware & Software, दोनों को मिलाकर Complete होता है। Brain के Hardware के पार्ट को सामान्यतया “Neurology” cover करती है।

& Software यानि हमारी feelings, mood state or emotions, thinking, perception, memory, judgement, motivation, decision making etc इन सबको किसी Computer के Operating System की software की तरह physical form में तो नहीं देखा जा सकता लेकिन हमारी जिंदगी के हर एक experience के पीछे इसी Operating System का योगदान है।

इस सिस्टम को Psychiatry & Psychology से समझा जा सकता है। दोनों name इसलिए लिखा है क्योंकि Psychiatry, Neurotransmitter के level पे work करती है। हर एक Experience का Molecular basis खोजने की कोशिश करती है।

जबकि Psychology, Behaviour पर ज्यादा focused रहती है, लेकिन जरूरत के अनुसार ये भी mental process से correlate करती रहती है।

तो कुल मिलाकर बात यही है कि आप जिसे Mind कहते हो, इनके बारे में लगभग “राज” Science की ये दो branch (Psychiatry & Psychology) हमारे सामने रखने में सक्षम है। अधिक जानकारी के लिए आप ये Video भी देख सकते हो।

So What is Psychology ?

  • Human Mind के experiences लिए Psychology एक broad range रखती है।
  • ये Cover करती है – Learning and Memory ; Sensation and perception ;
  • Motivation and emotion ; Thinking and language ;
  • Personality and social behavior ; Intelligence ;
  • Child development & ओर भी बहुत कुछ।

Psychology हमारे सोचने- समझने के pattern की study करती है, जिसका उपयोग हमारी विभिन प्रकार की problems को समझने & उन्हें solve करने में किया जाता है।

अतः Mind को समझने के लिए & इसी लाइफ को Great Life बनाने के लिए हमें बहुत कुछ जानना पड़ेगा, साइकोलॉजी उन्हीं में से एक है।

धन्यवाद।।

Leave a Reply

Scroll to top
WhatsApp chat